रिफाइंड ऑयल से क्यों बेहतर है नारियल और सरसों का तेल? जानिए असल वजह – India.com

पिछले कुछ सालों के दौरान भारत में रिफाइंड तेल (Refined Oil) का चलन काफी बढ़ गया है, लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि घी (Ghee), नारियल तेल (Coconut Oil) और सरसों तेल (Mustard Oil) जैसे पारंपरिक कुकिंग ऑयल (Cooking Oil) बेहतर है.
Trending Photos
नई दिल्ली: ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना कि घी (Ghee), नारियल तेल (Coconut Oil) और सरसों तेल (Mustard Oil) जैसे खाना पकाने के पारंपरिक भारतीय तेल आधुनिक समय के रिफाइंड तेल (Refined Oil) से ज्यादा सेहतमंद हैं. कुकिंग ऑयल (Cooking Oil) भारतीय आहार का एक अहम हिस्सा है.


लाइव टीवी

लोगों को आमतौर पर बाजार में उपलब्ध कई तरह के खाद्य तेलों से स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. खाना पकाने की भारतीय विधियों (जिनमें तलना शामिल है) में घी (Ghee), नारियल तेल  (Coconut Oil) और सरसों तेल (Mustard) जैसे हमारे परंपरागत तेल स्वास्थ्य लाभों के मामले में ‘रिफाइंड’ और अन्य तेलों से बेहतर हैं.

यह भी पढ़ें- कोल्ड ड्रिंक्स का शौक है बेहद खतरनाक, नुकसान जानेंगे तो इसे पीना छोड़ देंगे आप

रिफाइंड तेल कैसे तैयार होता है?

रिफाइंड तेलों (Refined Oil) से दूर रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि रिफाइनिंग की प्रक्रिया में तेल को काफी ज्यादा तापमान पर गर्म किया जाता है जिससे उनका इरोजन होता है और जहरीले पदार्थ पैदा होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह हैं.

पारंपरिक तेल है बेहतर

रिफाइंड तेल (Refined Oil) तेजी से खराब हो जाते हैं और इसलिए उन्हें तलने से बचना चाहिए.  इसके उलट सैचुरेटेड फैट्स (जैसे घी, नारियल तेल) को भारतीय व्यंजन पकाने में इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि वे तलने के दौरान तुलनात्मक रूप से स्थिर रहते हैं.
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)
लाइव टीवी
More Stories
Quick Links
TRENDING TOPICS
Partner sites
© 1998-2022 INDIADOTCOM DIGITAL PRIVATE LIMITED, All rights reserved.

source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Home
Account
Cart
Search